Friday, August 20, 2010

वेज मोमो (VEGETABLE MOMOS RECIPE) बनाने की विधि: उपासना वर्मा








वेज मोमो (VEGETABLE MOMOS RECIPE) बनाने की विधि: उपासना वर्मा
आवश्यक सामग्री
मैदा 2 कप या 500 ग्राम
तेल 2 टेबिल स्पून
शिमला मिर्च 1/2 कप (बारीक कटी हुई)
बन्द गोभी 1/2 कप (बारीक कटा हुआ)
फूल गोबी 1/2 कप (कद्दूकस किया हुआ)
उवला हुआ आलू 1 कप (कद्दूकस किया हुआ)
मसरूम 1/2 कप
गाजर 1/2 कप (बारीक कटी हुई)
हरी मटर के दाने 1/2 कप
पनीर 1/2 कप 125 ग्राम
घी या तेल 1 टेबिल स्पून
काली मिर्च 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च 1/4 टी स्पून
हरा धनियाँ 1/2 कप (बारीक कटा हुआ)
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
 मैदा को एक तसले (बडें बर्तन) में निकालें, नमक और 1 टेबिल स्पून तेल मिला कर, पानी से नरम आटा गूथ लें और 1/2 घंटे के लिये हल्के गीले कपडे से डककर रख दें ।
 कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करें और तेल गरम होने के बाद प्याज, हरी मिर्च डालकर भूने अब आलू, गाजर, मटर के दाने, मसरूम, मक्के के दाने, पनीर, शिमला मिर्च, बन्द गोबी, फूल गोबी, काली मिर्च, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, गरम मसाला, नमक, डालकर लगभग 3-4 मिनिट तक पकने दें । इसके बाद हरा धनिया बुर्क दें अब मिश्नण मोमो में भरने के लिये तैयार है ।
 गूथे हुये आटे के लगभग 20 - 21 पेडें बनायें और 4 से 5 इंच के व्यास की पूडी की तरह बेल लें. बेली हुई पूडी में मिश्नण भरें और चारों ओर से मोड़ डालते हुये बन्द करदें, या आप बेली हुई पूडी को समोसो की तरह मिश्नण को भरकर भी बन्द कर सकते हैं ।
 सभी मोमो को इसी तरह तैयार कर लीजिये । अब मोमो को भाप के बर्तन में रख दें ।
 बाजार में आज - कल स्टीम कुकर बिजली से चलने बाले तथा बगैर बिजली से चलने बाले उपलब्ध है ।
 सबसे नीचे वाले बर्तन में 1/3 पानी से भर दें और प्लग लगाकर पावर ओन (ON) कर दें, स्टीम कुकर की दोनो चेम्बरो में लगभग 12 मोमोज आजाते है और अब 15 मिनिट का टाइम डालकर पकायें । (0) टाइम आने के बाद स्टीम कुकर आपने आप से (OFF) हो जायेगा अब मोमोज तैयार हैं ।
 यदि आपके पास मोमोज पकाने का यह बर्तन नहीं हैं तो किसी गोल स्टील या एलमुनियम के कन्टेनर में पानी भर कर गरम कीजिये जिसमें चावल छानने वाली चलनी आ जाय, चलनी में मोमोज लगा कर रख दें तथा यह ध्यान रहे चलनी को गरम पानी हो रहे बर्तन में इस तरह लगाइये कि पानी चलनी के अन्दर न जाय, पानी में चारों कोनो पर 4 छोटी – छोटी कटोरी के उपर स्टैन्ड रख कर, मोमोज वाली चलनी रखें ताकि मोमोज पानी के कोनटेकट से दूर रहे, और कन्टेनर को उपर से किसी एसे बर्तन से डक दें जिसमे से हल्की भाप निकलती रहे और अब मोमोज को 15 मिनिट तक भाप में पकायें और इसी तरह से बाकी बची हुई मोमोज को पकलें ।
 मोमोज (Momo) तैयार हैं । प्लेट में मोमोज (Vegetable Momos) निकाल लें और हरे धनिये की चटनी तथा टोमेटो साउस के साथ परोसिये और खाइयें ।
समय : लगभग 40 से 45 मिनिट
5-6 लोगों के लिये

2 comments:

  1. easy and comfortable to understand,especially pictures ar very fine,nice job, good enough.

    ReplyDelete