Monday, August 23, 2010

किसमिसी इडली (KISMISI IDLI RECIPE) बनाने की विधि : उपासना वर्मा







किसमिसी इडली (KISMISI IDLI RECIPE) बनाने की विधि : उपासना वर्मा
आवश्यक सामग्री
• चावल 1 1/2 कप या 400 ग्राम
• उरद की धुली दाल 1 1/2 कप या 400 ग्राम
• नमक स्वादानुसार
• किसमिस 1/2 कप
• राई 1 टी स्पून
• तेल इडली स्टैन्ड को चिकना करने के लिये
बनाने की विधि
 उरद की दाल और चावल को साफ कीजिये, धोइये और अलग-अलग 4-5 घंटे या रात भर के लिये पानी में भिगो दीजिये ।
 उरद दाल को साफ पानी से धोलें और अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये, कम पानी का प्रयोग करते हुये एक दम बारीक पीस लीजिये, चावल को भी साफ पानी से धोलें और अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये, कम पानी का प्रयोग करते हुये थोड़ा सा दरदरा पीसिये, दोनो को मिलाइये तथा इतना गाढ़ा घोल तैयार कीजिये कि चम्मचे से गिराने पर एक दम धार के रूप में नहीं गिरना चाहिये ।
 मिश्रण को खमीर करने के लिये नमक डालकर, ढक्कर गरम जगह पर 10-12 घंटे के लिये रख दीजिये, खमीर किया हुआ मिश्रण पहले की अपेक्षा दोगुना हो जाता है, इडली बनाने के लिये मिश्रण तैयार है ।
 अब कढ़ाई को गरम करें 1/2 टी स्पून तेल डालकर राई को डालें और राई को तडकायें और इस राई के मिश्नण को इडली के मिश्नण में मिला दें ।
 मिश्रण को चम्मचे से चलाइये, यदि बहुत अधिक गाढ़ा लग रहा है तो थोड़ा पानी मिला लीजिये. आप इडली मेकर या प्रेशर कुकर से भी इडली बना सकते हैं ।
 इडली मेकर में 2 कप पानी (500 ग्राम) डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखिये. और इडली स्टैन्ड निकालिये साफ कीजिये, इडली के खानों में तेल लगाकर चिकना कीजिये, उसके बाद 4-5 किसमिस हरेक साचें में डालें अब चम्मचे से इडली स्टैन्ड के खानों में बराबर बराबर मिश्रण भरिये, सारे खाने भर कर इन्हें इडली स्टैन्ड में लगा लीजिये । इडली पकने के लिये स्टैन्ड को इडली मेकर में रखिये. इडली मेकर के ढक्कन को बन्द कर दीजिये ।
 गैस की आंच को तेज रखें लगभग 10-15 मिनिट तक इडली पकने दीजिये. गैस बन्द कर दीजिये इडलियां पक गयीं हैं. इडली मेकर खोलिये, इडली स्टैन्ड निकालिये, सांचे अलग कीजिये, ठंडा कीजिये और चाकू की सहायता से इडली निकाल कर प्लेट में लगाइये, इसी प्रकार बाकी मिश्नण की इडली बनालें, अब किसमिसी इडलियां तैयार हैं । गरमा गरम इडली सांबर, नारियल की चटनी के साथ परोसिये और खाइये ।

समय: लगभग 25 से 30 मिनिट
4-5 लोगों के लिये

No comments:

Post a Comment